राम की ससुराल और सीता का मायका, क्या 2019 में पीएम मोदी को चखाएगा जीत का जायका?




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के जनकपुर जा रहे हैं. पीएम मोदी का ये दौरा साल 2019 के चुनाव के लिहाज से काफी अहम है, क्योंकि इस दौरे में आस्था और हिंदू वोटों का वो गणित है जो मोदी को पीएम की कुर्सी तक दोबारा पहुंचाएगा. बता दें कि पीएम मोदी कल दो से दिवसीय यात्रा पर नेपाल जाएंगे.

पीएम मोदी के दौरे से पहले सजाया गया जनकपुर

जनकपुर सीता माता की धरती मानी जाती है. पीएम मोदी के दौरे से पहले पूरे जनकपुर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. जनकपुर में पीएम मोदी का ये दौरा बेदह खास है. इसके जितने धार्मिक मायने हैं उससे कहीं ज्यादा राजनैतिक मायने हैं. वजह 2019 में होना वाला लोकसभा चुनाव हैं.

चुनावी बिसात पर हर चाल सोच समझकर चली जाती है. देश में राम मंदिर का मुद्दा गर्म है और सुप्रीम कोर्ट में मामला होने की वजह से सरकार के हाथ बंधे हैं. लेकिन माता जानकी के बहाने मोदी राम भक्ति की राजनीति को नया उभार देना चाहती है.

जनकपुर से यात्रा शुरू करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी कल दो से दिवसीय यात्रा पर नेपाल जाएंगे. पीएम मोदी पटना के रास्ते सबसे पहले जनकपुर से यात्रा शुरू करेंगे. पहली बार कोई पीएम जानकी मंदिर में सीता माता की पूजा करेगा. इसके बाद रंगशाला मैदान में मोदी लोगों को संबोधित करेंगे. यहीं से जनकपुर और अयोध्या के बीच बस सेवा की शुरुआत भी होगी.

मेरी नेपाल यात्रा पड़ोस पहले’ की नीति को दर्शाती है- मोदी

पीएम मोदी ने नेपाल दौरे से पहले कहा है कि उनकी दो दिवसीय नेपाल यात्रा ‘पड़ोस पहले’ की नीति के प्रति उनकी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. उन्होंने हिमालयी देश के नये युग में प्रवेश करने की बात करते हुए कहा कि भारत उसका पक्का साथी बना रहेगा.

पीएम मोदी ने कहा है, ‘‘यह नेपाल के साथ हमारे सालों पुराने, करीबी और मैत्रीपूर्ण संबंधों को भारत और खासतौर पर मेरी तरफ से दी जाने वाली उच्च प्राथमिकता को दर्शाता है.’’  नेपाली प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की पिछले महीने हुई भारत आने के बाद उनकी नेपाल यात्रा हो रही है.

मोदी ने कहा कि वह काठमांडो के अतिरिक्त जनकपुर और मुक्तिनाथ भी जाने को उत्सुक हैं. इन दोनों स्थानों पर हर साल बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ वे भारत और नेपाल के लोगों के बीच प्राचीन और ठोस सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों का जीता-जागता उदाहरण हैं.’’

ये मौका एक त्योहार है- नेपाली सीएम

स्थानीय नेपाली सीएम लाल बाबू राउत ने इस मौके को त्योहार की तरह बताया है. सीएम लाल बाबू का कहना है कि हमारे लिए गर्व की बात है. पीएम मोदी का आना एक त्योहार की तरह है. इस क्षण को आने वाली शताब्दी तक याद किया जाएगा. दोनों के संबंधों में प्रगाढता आएगी, बेटी रोटी का संबंध हैं इसलिए नया उत्साह आएगा.

नेपाल और भारत के लोगों के बीच में बेटी और रोटी का नाता है. जब बात रोटी और बेटी के रिश्ते की हो तो वोट का नाता अपने आप जुड़ जाता है. जनकपुर से अयोध्या के लिए चलने वाली बस जिन रास्तों से गुजरेगी उन रास्तों में आस्था का संबंध अपने आप हिलोरे मारने लगेगा.

मोदी को हिंदुस्तान में काम आएगा नेपाल के लोगों का उत्साह

वैसे तो भारत में रामायण सर्किट बड़ा लंबा है लेकिन यूपी और बिहार के रास्ते नेपाल के इस इलाके के जुड़ जाने से विकास को जो नया अध्याय शुरू होगा, वो मोदी को न सिर्फ सत्ता के शिखर पर स्थापित करने में सहयोग करेगा बल्कि हिंदुस्तान में एक नया माहौल बनाने में भी मदद करेगा.  मोदी इस बात को समझते हैं और देश आस्था को समझता है. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि नेपाल के लोगों का उत्साह मोदी को हिंदुस्तान में काम आएगा.

नेपाल की सरकार इस दौरे को एतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है. नेपाल के एक तरफ चीन है तो दूसरी ओर हिंदुस्तान कूटनीतिक लिहाज से देखें तो नेपाल से बेहतर नाता भारत के लिए काफी मायने रखता है. यही वजह है कि रिश्तों के इस मोड़ पर नेपाल के लोग भी मोदी के लिए उसी तरह पलक पांवड़े बिछाए हुए हैं जैसे राम के लिए उस युग में बिछाए गए थे.

रंगशाला मैदान पर जनकपुर के लोगों से रूबरू होंगे मोदी

हिंदुस्तान का हिंदू राम को आराध्य ही नहीं उनका वंशज भी मानता है. मोदी को इसिलिए वहां मामा-भांजा और नाना-नाती वाला प्यार मिलने वाला है. जिस रंगशाला मैदान पर मोदी जनकपुर के लोगों से रूबरू होंगे उसी रंगशाला में सीताजी का स्वंयवर हुआ था.

जनकपुर यात्रा के जरिए पीएम मोदी भगवान राम की ससुराल आएंगे और माता जानकी के मायके का दर्शन करेंगे. लेकिन जायका तैयार हो जाएगा आने वाले 2019 के चुनाव का जो देश के माहौल में वोट के लिए गर्मी पैदा कर देगा.

Comments

Popular posts from this blog

पाक की पहली पॉर्न स्टार नादिया अली, हिजाब पहन करती हैं एक्ट

आहार जो मर्दो की कामशक्ति को कर देगी दुगुना - Sex Power Increase Food in Hindi

ट्रैवल फेस्टिवल : सूरजकुंड मेले में इस बार दूध-जलेबी बनी नम्बर-1, इन जायकों को भी चखना न भूलें